Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeयुवा नेताMP: ऐसा युवा नेता जिसका जन सरोकार सबको भा रहा है

MP: ऐसा युवा नेता जिसका जन सरोकार सबको भा रहा है

भोपाल । भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। जहां आज के दौर में युवा अपने आप को फेमस करने के लिए कई तरीके के उल्टे सीधे स्टंट करते हैं। लेकिन हम हमारी पड़ताल में खोज कर लाए हैं। एक ऐसे नौजवान और युवा नेता को जिसके नवाचार ना केवल आपको पसंद आएंगे। इसके साथ ही आप भी मन ही मन सोचेंगे काश हम भी ऐसा प्रयास कर पाते या फिर करने कि कोशिश करेंगे। वैसे तो विनय ने एक तरफ बहुत कम उम्र में ही राजनीति में कई महत्वपूर्ण पद हासिल कर लिए है। तो दुसरी तरफ अपने राजनीतिक करियर के साथ साथ सामाजिक सरोकारों से कैसे जुड़ा जा सकता है। इस बात का सबसे बेहतर मिशाल विनय जांगिड़ शर्मा है।

निगरानी समूह क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार (CAMPA) के सदस्य के रूप में कार्यभार संभल रहे हैं। खास बात यह है कि विनय इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाने के साथ अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन भी बखूबी कर रहे हैं। दरअसल, विनय सच्चे मायनों में दूरदृष्टि वाले युवा नेता है। वे इस बात को जानते है कि पर्यावरण का साफ सुथरा रखना कितना जरूरी है। उसके साथ ही पर्यावरण को साफ सुथरा बनाने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है। जब देश में धल्लड़े से प्लास्टिक थैली बेची जा रही है। उस दौर में विनय ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की ‘हर घर थैला अभियान’ हालांकि विनय के लिए सब कुछ इतना आसान भी नहीं था। लेकिन वह कहते हैं ना जो ठान लेते हैं वह कर दिखाते हैं। विनय भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में भी काम कर चुके हैं। 

विनय ने भी अपने युवा साथियों की मदद से सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के हजारों घरों तक कपड़े के बने थैले पहुचाये है। ना केवल अपने हाथों से थैले पहुंचाएं। इसके साथ ही उनको जागरूक भी किया कि पर्यावरण बचाना कितना जरूरी है। साथ ही पर्यावरण बचाने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है। इसके लिए भी लगातार विनय लोगों को जागरूक कर रहे हैं। आने वाले दौर में देश को ऐसे ही दूर दृष्टि वाले और जन सरोकार से जुड़े युवा और जोशीले नेतृत्व की जरूरत है। उम्मीद है विनय भी ऐसे ही युवा नेताओं की सूची में आने वाले वक्त में शुमार होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments