Tuesday, February 27, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचसबको हंसाने वाले अभिनेता व निर्देशक सतीश कौशिक नहीं रहे

सबको हंसाने वाले अभिनेता व निर्देशक सतीश कौशिक नहीं रहे

दिल्ली से गहरा नाता रखने वाले सतीश की माैत से बॉलीवुड में शोक की लहर

विशेष संवाददाता

नई दिल्ली। अपने अभिनय और निर्देशन से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले सतीश कौशिक अब नहीं रहे. उनके निधन से पूरा बॉलीवुड शोकाकुल है. हरियाणा के महेंद्रगढ़ में 13 अप्रैल 1956 में जन्मे सतीश कौशिक का दिल्ली से गहरा नाता रहा है.

सतीश कौशिक ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के करोल बाग में रहकर ही की थी. सतीश कौशिक शानदार एक्टर व हास्य कलाकार और फ़िल्म निर्देशक थे. उनकी असमय मौत से सब स्तब्ध हैं. भले ही उन्होंने अपना बसेरा मुंबई में बसा लिया हो लेकिन उनके निर्देशन अभिनय में दिल्ली की छाप दिखाई देती थी. दिल्ली के करोल बाग चांदनी चौक में जिस तरह खड़ी बोली बोली जाती है और वहां के युवाओं का हाज़िरजवाबी अंदाज है. वह सब सतीश कौशिक के अभिनय में शामिल था.

किरोड़ीमल कॉलेज से की थी स्नातक की पढ़ाई
दिल्ली के करोल बाग में रहकर दिल्ली विश्वविद्यालय के मशहूर कॉलेज किरोड़ीमल से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद मंडी हाउस स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया. वर्ष 1978 में यहां से पास होने के बाद वे कामकाज की तलाश में माया नगरी मुंबई चले गए. अभिनेता निर्देशक सतीश कौशिक ने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर सहायक निर्देशक शेखर कपूर के साथ फिल्म मासूम से की थी. इस फिल्म में सहायक निर्देशक होने के साथ-साथ उन्होंने फिल्म में अभिनय भी किया था . उन्होंने बतौर निर्देशक अपने कैरियर की शुरुआत अनिल कपूर और श्रीदेवी अभिनीत फिल्म रूप की रानी चोरों की राजा से की थी. उसके बाद उन्होंने फिल्म प्रेम निर्देशित की फिल्म अभिनेत्री तब्बू की पहली फिल्म थी. उसके बाद उन्होंने अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय को लेकर फिल्म हम आपके दिल में रहते हैं निर्देशित की, जो कि उस समय की काफी हिट फिल्म साबित हुई थी.

जिंदादिल और करोड़ों दिलों पर राज करने वाले सतीश कौशिक ने होली जमकर मनाई थी मंगलवार को मुंबई के जुहू स्थित जानकी कुटीर पर आयोजित होली की पार्टी में भी वह शामिल हुए थे. अचानक अब उनके निधन से फिल्म जगत से लेकर उनके चाहने वाले करोड़ों लोग दुखी हैं. अभी वह वेब सीरीज पर प्रसारित होने वाली कई फिल्मों के लिए काम कर रहे थे जिनमें छतरीवाली जैसी फिल्म की काफी जोरशोर से चर्चा हो रही है. वहीं दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने सतीश कौशिक के निधन पर ट्वीट कर कहा कि मुंबई में बस कर सारे देश का दिल जीतने वाल फिल्मकार satishkaushik2 जिन्होंने हमेशा गर्व से कहा मैं दिल्ली वाला हूं. के आकस्मिक निधन पर सभी दिल्ली वालों की ओर से श्रद्धांजलि। आप का गुदगुदाता चेहरा हमेशा याद आएगा सतीश जी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments