Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeअल्पसंख्यक मंचBJP का एक देश एक DNA फॉर्मूला अपनाकर मुस्लिमों का दिल जीतने...

BJP का एक देश एक DNA फॉर्मूला अपनाकर मुस्लिमों का दिल जीतने की तैयारी

विशेष संवाददाता

लखनऊ। बीजेपी एक बार फिर केंद्र सरकार में लौटने के लिए उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन मजबूत करने में जुट गई है। केंद्र की सत्ता पाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को यूपी का साथ चाहिए होगा। बीजेपी भी इस चीज को अच्छी तरह जानती है। ऐसे में यूपी को लेकर बीजेपी मिशन 80 का टागरेट बनाकर चल रही है। साथ ही देश-प्रदेश को जोड़ने के लिए एक देश, एक डीएन सम्मेलन का फॉर्मूला अपनाया है। बीजेपी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सभी सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए मुजफ्फरनगर में कार्यक्रम भी आयोजित करेगी और अपने साथ अल्पसंख्यकों को जोड़ेगी। लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने पश्चिमी यूपी की सभी 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद अलगे आम चुनाव में बसपा और सपा के गठबंधन ने 6 सीट जीत लीं। तब बसपा के खाते में नगीना, अमरोहा, बिजनौर और सहारनपुर सीट गई। वहीं सपा ने मुरादाबाद और संभल सीटों पर जीत हासिल की।

एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी स्नेह मिलन: एक देश, एक डीएनए सम्मेलन कार्यक्रम अगले महीने मुजफ्फरनगर में आयोजित करेगी। इस आयोजन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान, राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर शामिल होंगे। बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली ने बताया कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में लगभग हर लोकसभा क्षेत्र में इन समुदायों के औसतन 2.5 से 3 लाख लोग हैं, जिनसे बीजेपी समर्थन मांग रही है। मुख्य तौर से कृषि गतिविधियों में शामिल इन समुदायों के बीच बीजेपी की अच्छी पकड़ नहीं है। उन्होंने बताया कि सहारनपुर में लगभग 1.8 लाख और मुजफ्फरनगर में 80,000 मुस्लिम राजपूत है। वहीं शामली में लगभग एक लाख मुस्लिम गुर्जर और मुजफ्फरनगर में एक लाख मुस्लिम जाट हैं।

योगी और राजनाथ भी बनेंगे बड़ा चेहरा
उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में होने वाली बैठक में चर्चा होगी कि जाट, राजपुर, गुर्जर और त्यागी समुदायों के हिंदू नेताओं को इन चार जाति समूहों के अल्पसंख्यक अपने नेताओं के तौर पर कैसे स्वीकार कर सकते हैं। कुंवर बासित अली ने बताया कि इन समुदायों के हिंदू नेता पार्टी के प्रमुख मुस्लिम नेताओं के साथ कार्यक्रमों में मंच पर रहेंगे।। उम्मीद है कि राजपूत मुसलमान राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ को अपने नेता के तौर पर देंखे। वहीं जाट मुसलमान संजीव बालियान और भूपेंद्र सिंह चौधरी से प्रभावित होकर पार्टी से जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि जाट, राजपूत, गुर्जर और त्यागी बिरादरी के हिंदू और मुस्लिम पश्चिमी यूपी में एक साथ रहते हैं। उन्हें समझाने की कोशिश की जाएगी कि हम एक देश के लोग हैं, हमारा डीएनए एक है। हमें मिलकर देश को आगे ले जाना है।

60 लोकसभा क्षेत्र पर नजर
अल्पसंख्यकों को बीजेपी से जोड़ने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है। बीजेपी ने राष्ट्रीय स्तर पर 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 60 लोकसभा क्षेत्रों की पहचान की है, जहां धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों की आबादी 30 प्रतिशत से अधिक है। अल्पसंख्यकों पर बड़ा प्रभाव डालने के लिए दिल्ली में एक सार्वजनिक रैली भी होगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। पार्टी की सूची में यूपी की सीटों में बिजनौर (38.33 प्रतिशत), अमरोहा (37.5 प्रतिशत), कैराना (38.53 प्रतिशत), नगीना (42 प्रतिशत), संभल (46 प्रतिशत), मुजफ्फरनगर (37 प्रतिशत) और रामपुर (49.14 प्रतिशत) पर खास नजर है।

पीएम मोदी ने दिया था सुझाव
पिछले महीने बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से जुड़े संबोधन में पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा था कि वे पसमांदा, बोहरा, मुस्लिम प्रोफेशनल और शिक्षित मुसलमानों तक पहुंच बनाए। बदले में वोट की उम्मीद किए बिना उनका विश्वास जीतने का प्रयास करें। साथ ही वंचित, पिछड़े, दलित और आदिवासी मुसलमानों तक पहुंच बढ़ाने का संदेश दिया गया था। पसमांदा कार्यकर्ताओं और विद्वानों के मुताबिक ये समुदाय भारतीय मुस्लिम आबादी का लगभग 80-85 प्रतिशत है। कुछ ऐसे समुदाय जिनका समर्थन बीजेपी पश्चिम यूपी में हासिल करने की कोशिश कर रही है, जैसे कि राजपूत और त्यागी, अशरफ मुसलमानों के तौर पर बांटे गए हैं। अशरफ समुदाय खुद को अरब, फारस, तुर्की और अफगानिस्तान (सैयद, शेख, मुगल और पठान) से विस्थापित मुस्लिमों का वंशज बताते हैं। इनमें से कुछ उच्च जाति के हिंदू धर्म (राजपूत, गौर और त्यागी मुस्लिम) से परिवर्तित होने की भी बात कहते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments