Tuesday, February 27, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeखास खबरदिल्ली महिला आयोग की सलाह प्लेन में नशा करने वालों को न...

दिल्ली महिला आयोग की सलाह प्लेन में नशा करने वालों को न चढ़ने दें, CCTV भी लगाएं

विशेष संवाददाता

नई दिल्‍ली। विमान यात्रा के दौरान बदतमीजी और यात्रियों के आक्रामक व्यवहार की घटनाओं को देखते हुए दिल्ली वुमन कमीशन (DCW) ने डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को एक खत लिखा है। DCW ने सलाह दी है कि फ्लाइट में शराब की लिमिट तय की जाए। बहुत ज्यादा नशा करने वालों को फ्लाइट में दाखिल ही न होने दें। विमान में CCTV लगाए जाएं। यौन शोषण के केसों में स्टाफ संवेदनशील रहे।

DCW ने एयर इंडिया पेशाब कांड का जिक्र किया, कहा- पुरुष यात्री नशे में थे

DGCA को लिखे खत में DCW ने कहा, ‘हाल ही में मीडिया में यात्रियों की बदसलूकी की 2 खबरें आई हैं। इनमें 26 नवंबर 2022 को एक पुरुष यात्री ने 70 साल की महिला पर पेशाब कर दिया। घटना न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही एयरइंडिया की फ्लाइट में हुई थी। दूसरी घटना 6 दिसंबर 2022 को हुई। इसमें एक यात्री ने साथी महिला पैसेंजर की सीट पर पेशाब कर दिया। एयर इंडिया की ये फ्लाइट पेरिस से दिल्ली आ रही थी। दोनों ही घटनाओं में यह सामने आया है कि पुरुष यात्री बहुत ज्यादा नशे में थे।’

DCW को DGCA के जवाब पर ऐतराज, कहा- केस हैंडल कैसे करें, ये बताया ही नहीं

DCW ने इन दोनों मामलों पर DGCA को नोटिस भेजा था। पूछा था कि क्या एक्शन लिया गया है। इन घटनाओं के बाद एयरलाइंस को DGCA ने क्या गाइडलाइंस जारी की थी, इस बारे में भी जानकारी मांगी थी। इसके बाद DGCA ने गाइडलाइन और एडवाइजरी की कॉपी DCW को भेजी। DCW का कहना है कि इसमें विशेष तौर पर कोई गाइडलाइन एयरलाइंस को जारी नहीं की गई थी।

DCW ने कहा कि ये भी नहीं बताया गया था कि ऐसे मामलों को कैसे हैंडल करना है, इनकी रिपोर्ट कैसे करनी है, अगर किसी महिला पैसेंजर के साथ यौन शोषण होता है तो ऐसे केस में क्या करना है। इसका भी जिक्र नहीं था कि अगर कोई पैसेंजर बहुत ज्यादा नशे में हो तो क्या कदम उठाया जाए। अब DCW ने कई रिकमंडेशन DGCA को भेजी है ताकि बदसलूकी की घटनाओं पर सही और सख्त कदम उठाए जा सकें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments