Friday, March 1, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeUncategorizedदिल्‍ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने पेश किया 8,800 करोड़ का...

दिल्‍ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने पेश किया 8,800 करोड़ का बजट, दो वर्ष में तीनों कूड़े के ढेर हटा लिए जाएंगे

संवाददाता

नई दिल्ली। दिल्ली का बजट विधानसभा में पेश किया गया. बजट पेश करने से पहले दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, माता रानी की कृपा से ये वित्त वर्ष सबके लिए भरपूर तरक्की लेकर आने वाला है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से ये नौंवा बजट पेश हुआ. इससे पहले के सभी 8 बजट मनीष सिसोदिया ने सामने रखा था. उन्हें 26 फरवरी को गिरफ्तार कर लिया गया. शराब नीति मामले में कथित घोटाले के मामले में सीबीआई और ईडी ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद कैलाश गहलोत को वित्त मंत्री बनाया गया.  

दिल्ली के वित्त मंत्री ने बुधवार को अरविंद केजरीवाल सरकार के शासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार के ‘2021-22 देशभक्ति बजट’ के तहत राष्ट्रीय राजधानी  को अब ‘तिरंगे के शहर’ में बदल दिया गया है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में 78,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. 

1600 ई-बसें वर्ष 2023 तक चलेंगी: कैलाश गहलोत

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा, 29 नए फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं.  2023 के अंत तक 1600 ई-बसें शामिल होंगी. इस वर्ष दिल्ली बजट का थीम है साफ सुंदर और आधुनिक दिल्ली. सत्ता में आने के बाद से आम आदमी पार्टी थीम बेस बजट को पेश करती आ रही है. आप सरकार का पहला बजट स्वराज थीम पर रखा गया था. कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा कि बुनियादी ढांचे को अच्छा किया जाएगा. इस दिशा में कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार ने 26 नए फ्लाईओवर, पुल और अंडरपास बनाने का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि तीन अद्वितीय डबल डेकर फ्लाईओवर भी तैयार होंगे.

70 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें लाई जाएंगी

वित्त मंत्री गहलोत ने बुधवार को बजट 2023 को पेश करते हुए कई ऐलान किए. उन्होंने स्थानीय निकायों को वित्तवर्ष 2023 के लिए करीब आठ हजार करोड़ (8,241) से  अधिक वित्तीय मदद दी जाएगी. वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा कि ‘राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों को साफ रखने के लिए कुल 70 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें लाई जाएंगी. वहीं 210 वॉटर स्प्रिंकलर सह एंटी स्मॉग मशीनें दिल्ली सरकार द्वारा लगाई जानी हैं. वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए मोहल्ला-बस योजना के तहत दिल्ली की सड़कों पर बिजली आधारित मिनी बसें चलाई जाएंगी. अगले दस सालों में सड़कों में सुधार को लेकर 19,400 करोड़ रुपए के आवंटन का ऐलान किया गया. 

तीनों कूड़े के ढेर हटाए जाएंगे

स्वच्छ यमुना और कचरे के सभी पहाड़ को हटाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया जाएगा. वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार के बजट में स्वच्छ यमुना और कचरे के सभी तीन पहाड़ों को हटाने की योजना बनाई जा रही है. स्वच्छ यमुना और कचरे के सभी तीन पहाड़ों  को हटाने के लिए छह सूत्रीय कार्य योजना पर ध्यान दिया गया है. उन्होंने कहा कि दो वर्ष में तीनों कूड़े के ढेर हटा लिए जाएंगे.

आप सरकार ने शिक्षा को लेकर करीब 16,500 करोड़ रुपये का आवंटन किया. बीते वर्ष की तुलना  में करीब 200 करोड़ रुपए से अधिक की वृद्धि के साथ ‘आप’ सरकार ने 2023 के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए करीब 16,500 करोड़ रुपये का आवंटन किया. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments