Saturday, March 2, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचखबर आपके काम की: कल से यूपी में टोल पर देना होगा...

खबर आपके काम की: कल से यूपी में टोल पर देना होगा ज्यादा टैक्‍स

विशेष संवाददाता

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी अब यात्रियों को बढ़े हुए टोल टैक्स का भार वहन करना होगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे और एनएच-9 पर शुक्रवार रात 12 बजे से करीब 10 फीसदी टोल टैक्स में बढ़ोतरी हो जाएगी। के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार का कहना है कि हर वित्तीय वर्ष की शुरुआत में टोल टैक्स को रिवाइज किया जाता है। उसी क्रम में यह बढ़ोतरी की गई है। नई बढ़ी हुई टोल टैक्स की दरों के बाद अब गाज़ियाबाद से मेरठ और हापुड़ जाने के लिए ज्यादा टोल चुकाना होगा। एनएच-9 के छिजारसी टोल पर अभी कार के एक चक्कर का 155 रुपये लिया जाता है, लेकिन अब 165 रुपये लिया जाएगा। डीएमई पर काशीपुर टोल प्लाजा पर 155 रुपये की जगह 160 रुपये लिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ एनएच-9 के छिजारसी टोल प्लाजा के 20 किमी की परिधि में रहने वालों के मासिक पास में भी बढ़ोतरी की गई है। अभी तक 315 रुपये में यह पास बनता है। इसे बढ़ाकर 330 रुपये कर दिया गया है।

10 फीसदी तक बढ़ा टोल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर

ये एक्सप्रेव-वे दिल्ली के सराय काले खां से शुरू होकर मेरठ तक जाता है। इस पर करीब 10 फीसदी टोल टैक्स बढ़ा है। कार वालों को अब 155 रुपए की जगह 160 रुपए देने होंगे। कॉमर्शियल चार पहिया वाहनों को 245 की जगह 260 रुपए, 6 टायर ट्रक और बसों को 545 रुपए चुकाने होंगे। बड़े कॉमर्शियल वाहनों का टोल ज्यादा बढ़ाया गया है। इस एक्सप्रेस-वे से रोजाना करीब 40 हजार वाहन गुजरते हैं, जिन पर टोल टैक्स वृद्धि की मार पड़ेगी।

10 रुपए एक्स्ट्रा देने होंगे दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर कार वालों को

नेशनल हाईवे-9 (दिल्ली-लखनऊ हाईवे) पर भी टोल टैक्स में 10 से 45 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। कार वालों को अब 10 रुपए, बड़े वाहनों को 25 से 45 रुपए ज्यादा देने होंगे। मासिक पास पर भी 15 रुपए बढ़ाए गए हैं। इस हाईवे पर दिल्ली की तरफ से चलने पर छिजारसी, ब्रजघाट, जोया, कांठ पर टोल प्लाजा पड़ते हैं। इन सभी पर नई सूची लगा दी गई है।

12 टोल हैं ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे हरियाणा के कुंडली से शुरू होकर गाजियाबाद होते हुए पलवल तक जाता है। 83 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस-वे पर किलोमीटर के हिसाब से ही टोल वसूला जाता है। यहां कुल 12 टोल प्लाजा हैं और 7 इंटरचेंज हैं। इस एक्सप्रेस-वे पर कार के लिए 12 पैसे, मिनी बस के लिए 20 पैसे, बस-ट्रक वालों के लिए 42 पैसे प्रति किलोमीटर टोल बढ़ाया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments