Saturday, March 2, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeअल्पसंख्यक मंचभगवान महावीर स्वामी जी की 2622 वी जन्म जयंती पर भव्य आयोजन...

भगवान महावीर स्वामी जी की 2622 वी जन्म जयंती पर भव्य आयोजन संपन्न

संवाददाता

नई दिल्ली । विज्ञान भवन में भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव समिति द्वारा प्रटटाचार्य श्री 108 सुनील सागर जी महाराज ससंघ और राष्ट्रगुरु परंपराचार्य श्री 108 पर्घसागर जी मुनिराज संसघ के पावन सानिध्य में भव्य शंखनाद समारोह आयोजन में आपार जैन समुदाय के साथ दिल्ली एन सी आर से हजारों जैन धर्म के अनुनायी भगवान महावीर के निर्वाण महामहोत्सव के 2550 वे आयोजन में शामिल हुए।

इस अवसर पर मंच पर मुनि श्री का आशीर्वाद लेने आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर जी के साथ साथ अनेक केंद्रीय मंत्री सांसद, विधायक आदि मौजूद रहे, इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के चिदानंद स्वामी, सुरेंद्र कीर्ति विद्यानंद गुरुकल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा ऐसा सच्चा श्रावक जो देव , शास्त्र और गुरु पर श्रद्धा कर किसी खास व्यक्ति के लिए नही बल्कि धर्म के लिए समर्पित होने का संकल्प ले सके। अनुसूचित जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय सांपला ने कहा शुद्ध आचार विचार और शाकाहार के सिद्धांत को जन जन तक पहुचाकर हम प्रत्येक मनुष्य के जीवन को कल्याणकारी मार्ग तक पहुंचा सकते है। एन डी एम सी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने युवा समाज को भगवान महावीर स्वामी के दिखाए रास्ते पर चलते हुए जीवन के हर मोड़ पर सत्य अहिंसा का मार्ग कभी भी नही छोड़ने का आवाहन किया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अगर हम समाज के हर वर्ग का विकास करना चाहते है और देश के जन जन को सत्य , और अहिंसा का पाठ पढ़ाना चाहते है तो हमे भगवान महावीर स्वामी जी के जीवन को समझना होगा उनके बताए रास्ते पर चलना होगा तभी हम अपने लक्ष्य तक पहूंच सकते हैं ।

भाजपा नेता सत्य प्रकाश जटिया ने कहा आज भी हम भगवान महावीर स्वामी के बताए रास्ते पर अगर चलने का संकल्प ले तो जीवन में कभी भी हम अपनी डगर से नही भटकेंगे। दिल्ली प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा भगवान महावीर ने भारतीय धर्म दर्शन और संस्कृति के विकास में अभूतपूर्व योगदान दिया और दूसरों के कल्याण के साथ साथ खुद भी संसार से ऊपर उठकर आत्मकल्याण करने की कला सिखाई।भाजपा नेता और दिल्ली नगर निगम में मनोनीत सदस्य मनोज जैन ने कहा सत्य अहिंसा हमारा परम धर्म है, महावीर स्वामी जैसा महानायक पाना जैन धर्म की शान है, उन्होंने आगे कहा हमे हर्षा है की आज आयोजित शंखनाद समारोह का आयोजन पूर्ण रूप से सफल रहा, आए विज्ञान भवन में आयोजित इस शंख नाद समारोह में हर आयु वर्ग के भक्त दिल्ली के दूर दराज क्षेत्रों से शमिल हुए। आयोजन समिति के सुभाष ओसवाल जियो और जीने दो जैसा सर्व कल्याणकारी नारा देने वाले महावीर जी कहते थे यदि पृथ्वी पर शांति से रहना है तो हमे प्रत्येक जीव के अस्तित्व को सुरक्षित रखना होगा, विज्ञान भवन मे जैन समाज के अनुयायियों से खचाखच भरे ऑडिटोरियम में हुए इस समारोह के सफ़ल आयोजन में विशाल जैन , सारिका जैन, अतुल जैन आदि का विशेष योगदान रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments