Friday, March 1, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचममता की छांव सेवा ट्रस्ट ने दिव्यांग संजय की मदद कर उसे...

ममता की छांव सेवा ट्रस्ट ने दिव्यांग संजय की मदद कर उसे स्वावलंबी बनाया

संवाददाता

गाजियाबाद।  ममता की छांव सेवा ट्रस्ट द्वारा लंबे समय से चलाए जा रहे प्रकल्प “दिवयांग सेवा” के तहत  विजय नगर सेक्टर-9 निवासी संजय जिसका केवल एक ही हाथ है,  उसे उसके पैतृक निवास हापुड़ में दुकान खुलवाकर स्वावलंबी बनाने में मदद की गई है। निस्संदेह ट्रस्ट का यह कार्य अनुकरणीय व प्रेरणादायक है।

विदित हो संजय बहुत ही नाजुक स्थिति में ममता की छांव सेवा ट्रस्ट के पदाधिकारियों को मिला था जिसका एक हाथ और एक पैर ट्रेन एक्सीडेंट मे कट गया था तथा दूसरे पैर में शिकंजा कसा हुआ था और वो काला भी पड़ा हुआ था । ट्रस्ट की सचिव सीमा शर्मा ने बताया कि उसको हम ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष  डॉ. एम. एल. त्रिपाठी  के यहां उनके हॉस्पिटल लेकर गए जहा पर इनका इलाज कराया गया। जिस पैर में शिकंजा था वो भी काटना पड़ गया था । इस के इलाज में डॉक्टर साहब ने बहुत मदद की। जब संजय थोड़ा  ठीक हुआ तब ट्रस्ट के मंत्री  आमोद कपूर व सचिव सीमा शर्मा ने उसका विकलांग प्रमाण पत्र बनवाया। आमोद कपूर  ने बहुत प्रयास करके संजय की पेंशन, राशन कार्ड आदि  भी बनवाये। ट्रस्ट समिति समय -समय पर संजय की आर्थिक सहायता करती रही। लेकिन अब संजय को ट्रस्ट समिती ने स्वावलंबी बनाने का निर्णय लेकर उसको एक दुकान खुलवाने का विचार किया जिससे वह अपनी और बच्चो की जीविका चला सके।

संजय की ससुराल हापुड़ में है। वहां मकान में उसकी पत्नी और तीन बहनों का हिस्सा था। बाकी सब अपना हिस्सा बेच गये। ममता की छांव सेवा ट्रस्ट ने संजय को वहां रहने और दुकान खोलने में मदद की। विदित हो संजय के बच्चों को ममता की छांव सेवा ट्रस्ट द्वारा संत रविदास कालोनी पुराना विजय नगर में संचालित इन्दु शिशु विद्या सदन में बच्चों को निशुल्क शिक्षा भी प्रदान करायी गयी‌। उल्लेखनीय है उसके परिवार में उसके माता-पिता सहित सात सदस्य हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments