Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचवसुधैव कुटुम्बकम की भावना अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के कार्यक्रम में

वसुधैव कुटुम्बकम की भावना अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के कार्यक्रम में

भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है उससे पहले बदरपुर विधानसभा में C 20 के कार्य समूह” की मेजबानी अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ धन्वंतरी वंदना एवं दीप प्रज्वलन से हुआ। आयुर्वेद में अनुसंधान और शैक्षणिक क्षेत्र में सहयोग के लिए अमृता विश्व विद्यापीठम विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए । यूनाइटेड नेशन की सहायक महासचिव अनीता भाटिया के द्वारा मिलेट कैलेंडर का विमोचन किया गया ।
विदित है कि आयुर्वेद स्वास्थ्य और व्यक्तिगत चिकित्सा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ जीवन का एक विज्ञान है जो विश्व स्तर पर लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। आयुर्वेद की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), भारत में आयुर्वेद का शीर्ष संस्थान, आयुष मंत्रालय के तहत 8 अप्रैल 2023 को “एकीकृत समग्र स्वास्थ्य पर C20 के कार्यकारी समूह” के लिए एक वॉकथ्रू की मेजबानी की। .इस कार्यक्रम में 400 से अधिक प्रतिनिधियों के एक बड़े समूह ने भाग लिया और संस्थान ने दिखाया कि कैसे स्वास्थ्य देखभाल में एक एकीकृत दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है।
इस अवसर पर संस्थान की निदेशिका प्रो. (डॉ.) तनुजा नेसारी ने कहा, “हम आयुष मंत्रालय के तहत तृतीयक देखभाल प्रणाली एआईआईए में सी20 प्रतिनिधियों की सह-मेजबानी करके खुश हैं। हम आयुर्वेद में एकीकरण और समग्र स्वास्थ्य सेवा के मॉडल के रूप में एआईआईए को प्रदर्शित करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। जैसा कि सभी के लिए स्वास्थ्य के रूप में इसकी कल्पना की गई है, इसलिए समग्र स्वास्थ्य सेवा के लिए इस संदेश के माध्यम से एमओए के माध्यम से आयुष प्रणाली की ताकत को लोक-केंद्रित भलाई के लिए दवाओं की मुख्यधारा में एकीकृत किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने स्वामीजी श्री अमृतस्वरूपानंद पुरी का आशीर्वाद प्राप्त किया। एआईआईए ने सुश्री अनीता भाटिया, सहायक महासचिव संयुक्त राष्ट्र और उप कार्यकारी निदेशक संयुक्त राष्ट्र महिला के हाथों मिलेट कैलेंडर लॉन्च किया
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने आयुर्वेद में अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए अमृता विश्व विद्यापीठम विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर प्रोफेसर तनुजा नेसारी, निदेशक, एआईआईए, आयुष मंत्रालय और प्रेम कुमार वासुदेवन नायर, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी , चिकित्सा विज्ञान अमृता विश्व विद्यापीठम कोच्चि परिसर द्वारा हस्ताक्षर किए गए
एआईआईए द्वारा यूरोपियन एकेडमी ऑफ आयुर्वेद, बर्नस्टीन, जर्मनी; पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया; ग्राज़ मेडिकल यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रिया; कॉलेज ऑफ मेडिकल, यूके; लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन, यूके और रियो डी जनेरियो, ब्राजील का एक संघीय विश्वविद्यालय के साथ कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं ।
इस मौके पर स्वामी श्री अमृतस्वरूपानंद पुरी, विद्यापीठम कोच्चि के प्रोवोस्ट प्रेम कुमार वासुदेवन नायर, लोकसभा सांसद श्री रामदास तडस, समेत आयुष मंत्रालय और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के अनेक वरिस्थ अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसका अतिथियो ने जमकर लुत्फ़ उठाया।
इस अवसर पर अतिथियों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पथ्य आहार परोसा गया। C20 G20 का एक इंगेजमेंट समूह है जो लोगो की समस्याओं के निदान पर ध्यान केंद्रित करता है। पूरे वर्ष नियमित बैठकों के साथ, सी 20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा, जो प्रमुख चुनौतियों को संबोधित करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments