Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeहमारी दिल्लीबाल विकास केंद्र द्वारा स्लम क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को सशक्त...

बाल विकास केंद्र द्वारा स्लम क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को सशक्त बनाएगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली। दिल्ली में वंचित तबकों से आने वाले बच्चों की बेहतरी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केजरीवाल सरकार ने मॉडल टॉउन विधानसभा में “बाल विकास केंद्र” का शुभारंभ किया। दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा शुरू किए गए इस केंद्र का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने किया। इस केंद्र का उद्देश्य स्लम में रहने वाले बच्चों की शैक्षिक ज़रूरतों को पूरा करना और उनके सर्वांगीण विकास के लिए हर ज़रूरी सुविधाएँ प्रदान करना है।

इस मौक़े पर महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने कहा कि, डीसीपीसीआर का बाल विकास केंद्र, स्लम बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए आशा की किरण के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विज़न दिल्ली के बच्चों को सबसे अच्छी सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में दिल्ली के स्कूल बेहतर परिणामों के साथ निजी स्कूलों को भी पछाड़ते हुए विश्वस्तरीय बन गए हैं। अब सरकार का फोकस एमसीडी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाने और बच्चों की सीखने की जरूरतों के मुताबिक उन्हें विकसित करने पर है।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने माता-पिता से आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने की दिशा में उनकी पढ़ाई-लिखाई में सक्रिय रूप से भाग लें। उन्होंने कहा कि मैं जब भी स्कूलों में विजिट करने जाती हूं तो बच्चों की एक डिमांड रहती है कि हमे घर पर पढ़ने की जगह नहीं मिल पाती है।

उन्होंने कहा कि एक आम परिवार के घर में इतनी जगह नहीं होती की वो अपने बच्चों की पढ़ाई व खेलने के लिए अलग जगह दे पाए | इसलिए ये बाल विकास केंद्र इन बच्चों के लिए बहुत खास है। बच्चे इस केंद्र पर स्कूल ख़त्म होने के बाद आ सकते है। जहां उन्हें पढ़ने- खेलने और हर दिन कुछ नया सीखने की जगह मिलेगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने कहा कि ये बाल विकास केंद्र दिल्ली के बच्चों और जनता को समर्पित है। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि इस केंद्र में उनकी भागीदारी ज़रूरी है इसलिए वे सभी अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इस केंद्र का इस्तेमाल जरूर करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments