Wednesday, February 21, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeहमारी दिल्लीविधानसभा अध्यक्ष ने सीमापुरी एरिया में मोहल्ला क्लीनिल जनता को समर्पित किया

विधानसभा अध्यक्ष ने सीमापुरी एरिया में मोहल्ला क्लीनिल जनता को समर्पित किया

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष और शाहदरा विधानसभा के विधायक रामनिवास गोयल ने आज अपनी विधानसभा शाहदरा में सीमापुरी एरिया में 10वां मोहल्ला क्लीनिक जनता को समर्पित किया। इस क्लीनिल में सभी तरह के छोटे टेस्ट निशुल्क किये जाएंगे।
इस अवसर पर रामनिवास गोयल ने बताया कि आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद सीएम केजरीवाल ने ‘आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक’ की शुरुआत की थी। इसे शुरू करने का उद्देश्य दिल्ली की जनता को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करना है। दिल्ली में मोहाला क्लिनिक जेजे क्लस्टर, मलिन बस्तियों, गैर-अधिकृत कॉलोनियों, घनी आबादी वाले क्षेत्रों, ग्रामीण क्षेत्रों आदि में बनाए गए हैं। क्योंकि इन क्षेत्रों में गरीब और कमजोर तबके के लोग रहते हैं
श्री गोयल ने यह भी कहा की इन मोहल्ला क्लीनिक में बुनियादी चिकित्सा देखभाल जिसमें बुखार, दस्त, त्वचा की समस्याएं, श्वसन समस्याएं आदि जैसी सामान्य बीमारियों का उपचार किया जाता है। इनके अलावा प्राथमिक चिकित्सा, मामूली घावों और रेफरल सेवाओं के ड्रेसिंग और प्रबंधन किया जाता है।
रामनिवास गोयल ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाये जा रहे मोहल्ला क्लीनिकों में कई तरह के मेडिकल टेस्ट निशुल्क किये जाते हैं। रोगियों को आवश्यक दवा सूची के अनुसार सभी दवाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं। गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, पोषण संबंधी स्थिति का मूल्यांकन और राष्ट्रीय/ राज्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों के निवारक और प्रचारक घटक जैसे निवारक सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।  गोयल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने अब तक दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में कई मोहल्ला क्लीनिल बना दिये है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments