Monday, February 26, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचएलिवेटेड रोड पर CCTV से बढ़ेगी निगरानी

एलिवेटेड रोड पर CCTV से बढ़ेगी निगरानी

नोएड । नोएडा के एकमात्र एलिवेटेड रोड की निगरानी बढ़ाने के लिए इसे सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। इस समय एलिवेटेड रोड पर गति सीमा मापने वाले छह कैमरे लगे हैं। इनके अलावा छह स्थानों पर 12 कैमरे और लगाए जाएंगे। एलिवेटेड रोड की शुरुआत पर तीन कैमरे लगेंगे और उतरने वाले स्थान पर एक कैमरा लगाया जाएगा। वहीं एलिवेटेड रोड के बीच में वाहनों के उतरने और चढ़ने के लिए चार स्थानों पर बनाए गए लूप पर भी एक-एक कैमरा लगाया जाएगा। इन कैमरों के जरिये पूरे एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने वाले वाहनों को सर्विलांस के दायरे में रखा जाएगा।

वर्तमान में जो छह कैमरे गति सीमा मापने के लिए लगाए गए हैं, उन्हें कमांड कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। जिससे गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालान भी किए जा रहे हैं। जो 12 कैमरे आठ स्थानों पर लगाए जाएंगे, इन्हें भी कमांड कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। जिससे यातायात व्यवस्था को बेहतर किया जा सकेगा। जाम लगने की स्थिति को देखकर तत्काल यातायात पुलिस को मौके पर भेजा जा सकेगा। किसी वाहन के खराब होने पर उन्हें तत्काल वहां से हटाने की कार्रवाई की जा सकेगी।

वहीं अगर कोई अपराधी किसी वाहन से भागने का प्रयास करता है तो एलिवेटेड रोड पर लगे कैमरों के जरिये यह भी पता लग सकेगा कि वह किस तरफ गया है और एलिवेटेड से कहां तक उतरा है। जिससे उसे पकड़ना आसान हो जाएगा। जो नए 12 कैमरे लगाए जा रहे हैं, उन्हें निगरानी तंत्र को मजबूत करने के लिए लगाया जा रहा है। करीब दो माह में एलिवेटेड रोड पर आठ स्थानों पर नए खंभे लगाकर कैमरों को लगाने के साथ उन्हें कंट्रोल रूम से जोड़ने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments