Saturday, March 2, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeजनमंचकांग्रेस में टिकट को लेकर मंथन, 70 सीटों पर उतरेंगे नए चेहरे

कांग्रेस में टिकट को लेकर मंथन, 70 सीटों पर उतरेंगे नए चेहरे

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस इस बार हर पांच साल में बदलाव की परंपरा (रिवाज) बदलने को लेकर मजबूत रणनीति बनाने में जुटी है। इसी कड़ी में वह 50 से ज्यादा विधायकों के टिकट काटने की तैयारी कर रही है। इसमें कई मंत्री भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 102 विधायक हैं। पिछले दो दशक में ऐसा पहली बार हुआ है कि प्रदेश के सभी  200

विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस ने स्वतंत्र एजेंसी से दो बार सर्वे करवाने के साथ ही पड़ोसी राज्यों के नेताओं को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा है। इन पर्यवेक्षकों ने निचले स्तर के कार्यकर्ता से लेकर वरिष्ठ नेताओं तक से संभावित उम्मीदवारों के बारे में फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस की गुप्तचर शाखा से पार्टी के वर्तमान विधायकों के साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करवाया है। सर्वे, पार्टीस्तर के फीडबैक और गुप्तचर शाखा की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस 10 मंत्रियों सहित 50 से अधिक वर्तमान विधायकों के टिकट काटने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि पार्टी करीब 70 सीटों पर बिल्कुल नए चेहरे उतारेगी। लगातार दो चुनाव हारने वालों को टिकट नहीं दिया जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी ने सभी दो सौ सीटों पर दो-दो नाम का पैनल तैयार कर लिया है। इस बीच कांग्रेस, भाजपा विरोधी दलों से गठबंधन की भी तैयारी कर रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments